रणनीति अद्वितीय गतिविधियों पर टिकी हुई है







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रणनीति क्या है? पोर्टर, माइकल ई हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू, नवम्बर / Dec96, खंड: के कुछ अंश। 74 अंक 6, P61 रणनीति क्या है? परिचालन प्रभावशीलता रणनीति नहीं है लगभग दो दशकों के लिए, प्रबंधकों के नियमों का एक नया सेट से खेलने के लिए सीख गया है। कंपनियों को प्रतिस्पर्धी और बाजार में परिवर्तन करने के लिए तेजी से प्रतिक्रिया करने के लिए लचीला होना चाहिए। वे बेंचमार्क लगातार अच्छा अभ्यास प्राप्त करने के लिए करना चाहिए। वे क्षमता हासिल करने के लिए आक्रामक तरीके से आउटसोर्स करना चाहिए। और वे ... आगे प्रतिद्वंद्वियों के रहने के लिए दौड़ में कुछ मूल दक्षताओं का पोषण करना चाहिए। ...। कुल गुणवत्ता प्रबंधन, `बेंच मार्किंग, समय आधारित प्रतियोगिता, आउटसोर्सिंग, साझेदारी, पुनर्रचना, परिवर्तन प्रबंधन: उत्पादकता, गुणवत्ता और गति के लिए खोज प्रबंधन उपकरण और तकनीक की संख्या में उल्लेखनीय पैदा की है। जिसके परिणामस्वरूप परिचालन में सुधार अक्सर नाटकीय किया गया है, कई कंपनियों के स्थायी लाभ में उन लाभ का अनुवाद करने में अपनी असमर्थता से निराश कर दिया है। और थोड़ा थोड़ा करके, लगभग imperceptibly, प्रबंधन उपकरण की रणनीति का स्थान ले लिया है। प्रबंधकों सभी मोर्चों पर सुधार करने के लिए धक्का है, वे दूर दूर व्यवहार्य प्रतिस्पर्धी पदों से चलते हैं। परिचालनात्मक प्रभावशीलता: आवश्यक लेकिन पर्याप्त नहीं परिचालनात्मक प्रभावशीलता और रणनीति दोनों सब के बाद, किसी भी उद्यम का प्राथमिक लक्ष्य है, जो बेहतर प्रदर्शन करने के लिए आवश्यक हैं। लेकिन वे बहुत अलग तरीके से काम करते हैं। यह यह रक्षा कर सकते हैं कि एक अंतर स्थापित कर सकते हैं केवल यदि एक कंपनी प्रतिद्वंद्वियों को मात कर सकते हैं। यह ग्राहकों के लिए अधिक से अधिक मूल्य देने या एक कम कीमत पर तुलनीय मूल्य बनाना होगा। या दोनों करते हैं। बेहतर मुनाफे का गणित तो इस प्रकार है: अधिक से अधिक मूल्य देने के लिए एक कंपनी उच्च औसत इकाई की कीमतों चार्ज करने के लिए अनुमति देता है; कम औसत इकाई लागत में अधिक से अधिक कुशलता का परिणाम है। अंत में, लागत या कीमत में कंपनियों के बीच सभी मतभेदों को बनाने, उत्पादन, बेचते हैं, और इस तरह के ग्राहकों पर बुला अंतिम उत्पादों संयोजन, और कर्मचारियों के प्रशिक्षण के रूप में अपने उत्पादों या सेवाओं, वितरित करने के लिए आवश्यक गतिविधियों के सैकड़ों से निकाले जाते हैं। लागत के प्रदर्शन गतिविधियों से उत्पन्न होता है, और लागत लाभ प्रतियोगियों की तुलना में अधिक कुशलता से विशेष गतिविधियों के प्रदर्शन से उत्पन्न होती है। इसी तरह, भेदभाव गतिविधियों की पसंद और कैसे वे प्रदर्शन कर रहे हैं दोनों से उत्पन्न होती है। क्रियाएँ, फिर, प्रतिस्पर्धी लाभ की बुनियादी इकाइयां हैं। सब एक कंपनी की गतिविधियों के लिए न केवल कुछ से समग्र लाभ या नुकसान का परिणाम है। ' परिचालनात्मक प्रभावशीलता प्रतिद्वंद्वियों उन्हें प्रदर्शन की तुलना में बेहतर इसी तरह की गतिविधियों प्रदर्शन करने का मतलब है। परिचालनात्मक प्रभावशीलता शामिल है, लेकिन दक्षता के लिए सीमित नहीं है। यह एक कंपनी के लिए बेहतर उत्पादों में दोष को कम करने या तेजी से बेहतर उत्पादों को विकसित करने, उदाहरण के लिए, से अपनी जानकारी का उपयोग करने की अनुमति देते हैं कि प्रथाओं के किसी भी संख्या को दर्शाता है। इसके विपरीत, सामरिक स्थिति प्रतिद्वंद्वियों से अलग गतिविधियों के प्रदर्शन 'या अलग अलग तरीकों से इसी तरह की गतिविधियों प्रदर्शन करने का मतलब है। कंपनियों के बीच परिचालन प्रभावशीलता में मतभेद व्यापक हैं। कुछ कंपनियों के बेहतर कर्मचारियों को प्रेरित करें, या विशेष गतिविधियों या गतिविधियों के सेट के प्रबंधन में अधिक से अधिक जानकारी नहीं है, वे व्यर्थ प्रयास खत्म, क्योंकि दूसरों की तुलना में उनकी जानकारी के बाहर और अधिक पाने के लिए और अधिक उन्नत प्रौद्योगिकी को रोजगार के लिए सक्षम हैं। वे सीधे रिश्तेदार लागत की दशा और भेदभाव के स्तर को प्रभावित क्योंकि परिचालन प्रभावशीलता में इस तरह के मतभेद प्रतियोगियों के बीच मुनाफे में मतभेद का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं। परिचालन प्रभावशीलता में अंतर 1980 के दशक में पश्चिमी कंपनियों के लिए जापानी चुनौती के दिल में थे। जापानी अब तक आगे वे एक ही समय में कम लागत और बेहतर गुणवत्ता की पेशकश कर सकता है कि परिचालन प्रभावशीलता में प्रतिद्वंद्वियों के थे। प्रतियोगिता के बारे में इतना हाल सोच पर निर्भर करता है, क्योंकि यह इस बात पर रहने वाली लायक है। एक पल के लिए किसी भी समय में सभी मौजूदा सर्वोत्तम प्रथाओं का योग का गठन किया कि एक उत्पादकता फ्रंटियर कल्पना करो। एक कंपनी का सबसे अच्छा उपलब्ध तकनीकों, कौशल, प्रबंधन तकनीक, और खरीदा आदानों का उपयोग कर, एक दिया कीमत पर बना सकते हैं एक विशेष उत्पाद या सेवा देने कि अधिकतम मूल्य के रूप में सोचो। उत्पादकता फ्रंटियर इस तरह के आदेश प्रसंस्करण और विनिर्माण के रूप में जुड़े गतिविधियों के समूहों के लिए, अलग-अलग गतिविधियों के लिए लागू होते हैं, और एक पूरी कंपनी की गतिविधियों के लिए कर सकते हैं। एक कंपनी ने अपने परिचालन में सुधार के प्रभाव है, जब वह सीमा की ओर ले जाता है। ऐसा करने से पूंजी निवेश, विभिन्न कर्मियों, या प्रबंध की बस नए तरीके आवश्यकता हो सकती है। उत्पादकता फ्रंटियर लगातार नई प्रौद्योगिकी और प्रबंधन के दृष्टिकोण के रूप में बाहर की ओर जा रहा है विकसित कर रहे हैं और नए रूप में आदानों उपलब्ध हो जाते हैं। लैपटॉप कंप्यूटर, मोबाइल संचार, इंटरनेट, और सॉफ्टवेयर ... बिक्री बल के संचालन के लिए उत्पादकता फ्रंटियर नए सिरे से परिभाषित करने और आदेश प्रसंस्करण के रूप में इस तरह की गतिविधियों के साथ बिक्री को जोड़ने के लिए और बिक्री के बाद समर्थन अमीर संभावनाओं बनाया है। इसी तरह, गतिविधियों के एक परिवार शामिल है जो दुबला उत्पादन, विनिर्माण उत्पादकता और परिसंपत्ति उपयोग में काफी सुधार की अनुमति दी है। कम से कम पिछले एक दशक के लिए, प्रबंधकों परिचालन प्रभावशीलता में सुधार के साथ व्यस्त कर दिया है। ऐसे टीक्यूएम, समय आधारित प्रतियोगिता, और बेंच मार्किंग के रूप में कार्यक्रम के माध्यम से, वे, अक्षमताओं को खत्म करने के लिए ग्राहकों की संतुष्टि में सुधार, और सबसे अच्छा अभ्यास हासिल करने के लिए गतिविधियों प्रदर्शन कैसे बदल गया है। उत्पादकता 'सीमा में बदलाव के साथ रखने के लिए आशा, प्रबंधकों निरंतर सुधार, सशक्तिकरण, परिवर्तन प्रबंधन, और तथाकथित शिक्षण संस्था को अपनाया है। यह विशेषज्ञों के रूप में के रूप में उत्पादकता सभी गतिविधियों प्रदर्शन करने के लिए मुश्किल है कि आउटसोर्सिंग की लोकप्रियता और आभासी निगम ... बढ़ती मान्यता दर्शाते हैं। ... परिचालन प्रभावशीलता में.Constant सुधार बेहतर लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक है। हालांकि, यह आमतौर पर पर्याप्त नहीं है। कुछ कंपनियों को एक विस्तारित अवधि के दौरान परिचालन प्रभावशीलता के आधार पर सफलतापूर्वक प्रतिस्पर्धा की है। और प्रतिद्वंद्वियों से आगे रहने के लिए हर दिन कठिन हो जाता है। उस के लिए सबसे स्पष्ट कारण सर्वोत्तम प्रथाओं का तेजी से प्रसार है। प्रतियोगियों जल्दी से प्रबंधन तकनीकों, नई प्रौद्योगिकियों, इनपुट सुधार और ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के बेहतर तरीकों की नकल कर सकते हैं। सबसे तेजी से फैलाना सेटिंग्स कई में इस्तेमाल किया जा सकता है कि उन solutions - सबसे सामान्य। सलाहकार से समर्थन द्वारा त्वरित ँ तकनीक के प्रसार के गवाह। ... परिचालन प्रभावशीलता में सुधार हुआ है कि व्याप्ति दूसरा कारण insufficient - प्रतिस्पर्धी convergence - अधिक सूक्ष्म और घातक है। अधिक बेंच मार्किंग कंपनियों को और अधिक वे एक जैसे दिखते हैं, करते हैं। अधिक प्रतिद्वंद्वियों कुशल तृतीय पक्षों, अक्सर ही लोगों के लिए गतिविधियों को आउटसोर्स कि, और अधिक सामान्य उन गतिविधियों बन जाते हैं। प्रतिद्वंद्वियों गुणवत्ता, समय चक्र, या सप्लायर भागीदारी में एक दूसरे के सुधार की नकल के रूप में, रणनीतियों एकाग्र और प्रतियोगिता नीचे दौड़ कोई भी जीत सकता है कि समान मार्गो की एक श्रृंखला बन जाता है। अकेले परिचालन प्रभावशीलता पर आधारित प्रतियोगिता प्रतियोगिता सीमित करके केवल गिरफ्तार किया जा सकता है कि उदासीनता के युद्ध के लिए अग्रणी, पारस्परिक रूप से विनाशकारी है। विलय के माध्यम से उद्योग समेकन की हाल की लहर ँ प्रतियोगिता के संदर्भ में समझ में आता है। प्रदर्शन के दबाव लेकिन कमी सामरिक दृष्टि से प्रेरित है, कंपनी के बाद कंपनी ने अपने प्रतिद्वंद्वियों को खरीदने के लिए कोई बेहतर से विचार किया गया है। खड़े रह प्रतियोगियों अक्सर वास्तविक लाभ के साथ दूसरों को, नहीं कंपनियों outlasted कि उन लोगों के हैं। परिचालन प्रभावशीलता में प्रभावशाली लाभ के एक दशक बाद, कई कंपनियों के रिटर्न ह्रासमान सामना कर रहे हैं। निरंतर सुधार प्रबंधकों के दिमाग पर etched गया है। लेकिन इसकी उपकरण अनजाने नकली और एकरूपता की ओर कंपनियों को आकर्षित। धीरे धीरे, प्रबंधकों परिचालन प्रभावशीलता उखाड़ना रणनीति देना है। परिणाम समझौता 'कंपनियों की क्षमता लंबी अवधि के लिए व्यापार में निवेश करने के लिए है कि लागत पर शून्य राशि प्रतियोगिता, स्थिर या गिरावट की कीमतों, और दबाव है। रणनीति अद्वितीय गतिविधियों पर टिकी हुई है प्रतिस्पर्धा नीति से अलग होने के बारे में है। यह जानबूझ मूल्य का एक अनूठा मिश्रण वितरित करने के लिए गतिविधियों का एक अलग सेट चुनने का अर्थ है। दक्षिण पश्चिम एयरलाइंस कंपनी। उदाहरण के लिए, मध्य आकार के शहरों और बड़े शहरों में माध्यमिक हवाई अड्डों के बीच कम से ढोना, कम लागत, बिंदु से बिंदु सेवा प्रदान करता है। दक्षिण पश्चिम बड़े हवाई अड्डों से बचा जाता है और महान दूरी उड़ नहीं करता है। अपने ग्राहकों को व्यापार यात्रियों, परिवारों और छात्रों में शामिल हैं। दक्षिण पश्चिम की अक्सर प्रस्थान और कम किराए अन्यथा बस या कार, और अन्य मार्गों पर एक एयरलाइन सेवा चयन होता है जो सुविधा उन्मुख यात्री यात्रा करते हैं, जो संवेदनशील मूल्य ग्राहकों को आकर्षित। अधिकांश प्रबंधकों को अपने ग्राहकों के मामले में सामरिक स्थिति का वर्णन: & quot; दक्षिण पश्चिम एयरलाइंस price - और सुविधा के प्रति संवेदनशील यात्रियों & quot कार्य करता है; उदाहरण के लिए। लेकिन रणनीति का सार अलग ढंग से गतिविधियों प्रदर्शन करने के लिए या प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में विभिन्न गतिविधियों प्रदर्शन करने के लिए गतिविधियों को चुनने में है। अन्यथा, एक रणनीति प्रतिस्पर्धा का सामना नहीं होगा कि एक विपणन नारा से ज्यादा कुछ नहीं है। एक पूर्ण सेवा एयरलाइन स्थलों में से एक बड़ी संख्या तक पहुँचने और उड़ानों को जोड़ने के साथ यात्रियों की सेवा करने के लिए किसी भी बिंदु बी करने के लिए लगभग किसी भी एक बिंदु से यात्रियों को पाने के लिए कॉन्फ़िगर किया गया है, पूर्ण सेवा एयरलाइनों प्रमुख हवाई अड्डों पर केन्द्रित एक हब-एंड-स्पोक प्रणाली को रोजगार । अधिक आराम की इच्छा करने वाले यात्रियों को आकर्षित करने के लिए, वे प्रथम श्रेणी या businessclass सेवा प्रदान करते हैं। विमानों को बदलना चाहिए, जो यात्रियों को समायोजित करने के लिए, वे कार्यक्रम समन्वय और जाँच करें और सामान हस्तांतरण। कुछ यात्रियों को कई घंटे के लिए यात्रा होगी क्योंकि, पूर्ण सेवा एयरलाइनों भोजन की सेवा। दक्षिण पश्चिम, इसके विपरीत, मार्ग के अपने विशेष प्रकार पर कम लागत, सुविधाजनक सेवा देने के लिए अपनी सभी गतिविधियों दर्जी। केवल 15 मिनट के गेट पर तेजी से turnarounds के माध्यम से, दक्षिण पश्चिम प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में अब घंटे उड़ान विमानों रखने के लिए और कम विमान के साथ अक्सर प्रस्थान प्रदान करने में सक्षम है। दक्षिण पश्चिम भोजन, सौंपा सीटें, अस्तर जाँच सामान या सेवा का प्रीमियम कक्षाओं की पेशकश नहीं करता है। गेट पर स्वचालित टिकट के दक्षिण पश्चिम अपने कमीशन से बचने के लिए अनुमति देता है, ट्रैवल एजेंटों को बायपास करने के लिए ग्राहकों को प्रोत्साहित करती है। 737 विमान के एक मानकीकृत बेड़े रखरखाव की क्षमता को बढ़ा देता है। दक्षिण पश्चिम गतिविधियों की एक सिलवाया सेट के आधार पर एक अद्वितीय और मूल्यवान सामरिक स्थिति से बाहर दाँव पर लगा है। दक्षिण पश्चिम द्वारा परोसा मार्गों पर, एक पूर्ण सेवा एयरलाइन के रूप में सुविधाजनक के रूप में या कम लागत कभी नहीं हो सकता। Ikea, स्वीडन में आधारित वैश्विक फर्नीचर रिटेलर भी एक स्पष्ट सामरिक स्थिति है। Ikea कम कीमत पर शैली चाहते हैं, जो युवा फर्नीचर खरीदारों लक्ष्य। क्या एक सामरिक स्थिति में इस विपणन अवधारणा बदल जाता है यह काम करना है कि गतिविधियों के अनुरूप सेट है। दक्षिण पश्चिम की तरह, Ikea के अपने प्रतिद्वंद्वियों से अलग गतिविधियों के प्रदर्शन के लिए चुना गया है। ठेठ फर्नीचर की दुकान पर विचार करें। शोरूम माल के नमूने प्रदर्शित करते हैं। एक ऐसा क्षेत्र 25 सोफे शामिल हो सकता है; एक और पांच डाइनिंग टेबल को प्रदर्शित करेगा। लेकिन उन वस्तुओं ग्राहकों के लिए उपलब्ध विकल्पों में से केवल एक अंश का प्रतिनिधित्व करते हैं। किताबें प्रदर्शित कपड़े नमूने या लकड़ी के नमूने या वैकल्पिक शैलियों के दर्जनों से चुनने के लिए उत्पाद किस्मों के ग्राहकों के हजारों प्रदान करते हैं। बिक्री से जुड़े लोग अक्सर सवालों का जवाब दे और उन्हें विकल्प के इस भूलभुलैया नेविगेट की मदद करने, दुकान के माध्यम से ग्राहकों को अनुरक्षण। एक ग्राहक एक चयन करता है एक बार, आदेश एक तीसरे दल के निर्माता के लिए relayed है। भाग्य के साथ, फर्नीचर छह से आठ सप्ताह के भीतर ग्राहक के घर के लिए दिया जाएगा। यह अनुकूलन और सेवा अधिकतम हो लेकिन उच्च कीमत पर ऐसा 'करता है कि एक मूल्य श्रृंखला है। इसके विपरीत, Ikea लागत के लिए सेवा से व्यापार करने के लिए खुश हैं, जो ग्राहकों की सेवा करता। इसके बजाय दुकान के चारों ओर एक बिक्री सहयोगी निशान ग्राहकों होने के, Ikea के स्पष्ट, InStore प्रदर्शित करता है पर आधारित एक स्वयं सेवा मॉडल का उपयोग करता है। बल्कि तीसरे पक्ष के निर्माताओं पर पूरी तरह भरोसा से, Ikea अपनी स्थिति फिट करने के लिए अपने स्वयं के कम लागत, मॉड्यूलर, तैयार करने के लिए इकट्ठा फर्नीचर डिजाइन। बड़ी दुकानों में, Ikea के हर उत्पाद प्रदर्शित करता है। ग्राहकों के लिए उन्हें एक साथ टुकड़े डाल करने के लिए सोच भी कैसे मदद करने के लिए एक डेकोरेटर की जरूरत नहीं है, इसलिए यह रूम जैसा सेटिंग्स में बेचता है। सुसज्जित शोरूम से सटे pallets पर बक्से में उत्पादों के साथ एक गोदाम खंड है। ग्राहकों को अपने स्वयं पिक और वितरण करने की उम्मीद कर रहे हैं, और Ikea भी आप अपनी अगली यात्रा पर वापसी के लिए लौट सकते हैं कि आपकी कार के लिए एक छत के रैक बेच देंगे। अपनी कम लागत वाली स्थिति से ज्यादा ग्राहकों को & quot होने से आता है, यह खुद करते हैं, & quot; Ikea अपने प्रतियोगियों ऐसा नहीं है कि अतिरिक्त सेवाओं की एक संख्या प्रदान करता है। दुकान में बच्चे की देखभाल में से एक है। विस्तारित घंटे एक और कर रहे हैं। वे एक जीने के लिए काम करीब घंटे में खरीदारी करने के लिए एक की जरूरत है, क्योंकि उन सेवाओं विशिष्ट, बच्चों (लेकिन कोई नानी) होने की संभावना है, अमीर, युवा नहीं हैं, जो अपने ग्राहकों की जरूरतों के साथ गठबंधन किया है, और कर रहे हैं। एक सतत सामरिक स्थिति व्यापार-नापसंद की आवश्यकता है एक अनूठा स्थान का चयन, तथापि, एक स्थायी लाभ की गारंटी करने के लिए पर्याप्त नहीं है। एक मूल्यवान स्थिति दो तरीकों में से एक में यह नकल करने की संभावना है, जो मौजूदा कंपनियों ने नकली आकर्षित करेगा। सबसे पहले, एक प्रतियोगी बेहतर कलाकार मैच के लिए खुद का स्थान कर सकते हैं। जे सी पेनी, उदाहरण के लिए, एक अधिक उन्नत, फैशन उन्मुख, मुलायम-माल फुटकर बिक्री के लिए एक सियर्स क्लोन से ही repositioning किया गया है। नकली का एक दूसरा और कहीं अधिक आम प्रकार straddling है। straddler अपनी मौजूदा स्थिति बनाए रखते हुए एक सफल स्थिति का लाभ मैच के लिए करना चाहता है। ऐसा लगता है कि पहले से ही प्रदर्शन करती गतिविधियों पर नई सुविधाओं, सेवाओं, या प्रौद्योगिकियों grafts। प्रतियोगियों के किसी भी बाजार की स्थिति को कॉपी कर सकते हैं जो तर्क है कि उन लोगों के लिए, एयरलाइन उद्योग के लिए एक सही परीक्षण का मामला है। यह लगभग किसी भी प्रतियोगी किसी अन्य विमानन कंपनी की गतिविधियों की नकल कर सकता है कि प्रतीत होता है। किसी भी एयरलाइन, एक ही विमानों को खरीदने के फाटकों के पट्टे, और अन्य एयरलाइनों द्वारा की पेशकश मेनू और टिकट और बैगेज हैंडलिंग सेवाओं मेल कर सकते हैं। कॉन्टिनेंटल एयरलाइंस के दक्षिण पश्चिम कर रहा था कि कैसे अच्छी तरह देखा और पैर फैलाकर बैठना करने का फैसला किया। एक पूर्ण सेवा एयरलाइन के रूप में अपनी स्थिति को बनाए रखते हुए, महाद्वीपीय भी बिंदु से बिंदु मार्गों में से एक नंबर पर दक्षिण पश्चिम मैच के लिए निकल पड़े। एयरलाइन नई सेवा महाद्वीपीय लाइट करार दिया। यह भोजन और गेट पर प्रथम श्रेणी सेवा, बढ़ प्रस्थान आवृत्ति, कम किराए, और छोटा बदलाव का समय समाप्त कर दिया। महाद्वीपीय अन्य मार्गों पर एक पूर्ण सेवा एयरलाइन बनी हुई है, क्योंकि यह ट्रैवल एजेंटों और विमानों के अपने बेड़े में मिश्रित उपयोग करने के लिए और सामान की जांच और सीट कार्य उपलब्ध कराने के लिए जारी रखा। अन्य पदों के साथ व्यापार-नापसंद कर रहे हैं लेकिन जब तक एक रणनीतिक स्थिति स्थायी नहीं है। गतिविधियों असंगत हैं जब व्यापार-नापसंद होते हैं। सीधे शब्दों में कहें, एक व्यापार बंद अधिक की एक बात दूसरे के कम जरूरी है कि इसका मतलब है। एक एयरलाइन लागत को जोड़ने के लिए और कम से बदलाव का समय धीमा meals - सेवा करने के लिए चुन सकते हैं गेट या यह नहीं करने के लिए चुन सकते हैं, लेकिन यह प्रमुख अक्षमताओं असर के बिना दोनों नहीं कर सकता। व्यापार-नापसंद चुनाव के लिए जरूरत पैदा और repositioners और straddlers के खिलाफ की रक्षा करना। Neutrogena साबुन पर विचार करें। त्वचा के लिए तरह, & quot; Neutrogena निगम के Varietybased स्थिति किसी & quot पर बनाया गया है; अवशेषों से मुक्त साबुन पीएच संतुलन के लिए तैयार की है। एक बड़े विस्तार बल dermatologists पर बुला साथ, Neutrogena के विपणन रणनीति अधिक एक दवा कंपनी के एक साबुन निर्माता से की तरह लग रहा है। यह चिकित्सा पत्रिकाओं में विज्ञापन करता डॉक्टरों के लिए प्रत्यक्ष मेल भेजता है, चिकित्सा सम्मेलनों में आती है, और अपने स्वयं के स्किनकेयर संस्थान में अनुसंधान करता है। अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए, Neutrogena मूल रूप से दवाओं की दुकानों और बचा कीमत प्रोन्नति पर इसके वितरण ध्यान केंद्रित किया। Neutrogena अपने नाजुक साबुन मोल्ड करने के लिए एक धीमी गति से, और अधिक महंगा विनिर्माण प्रक्रिया का उपयोग करता है। इस स्थिति को चुनने में, Neutrogena कई ग्राहकों को अपने साबुन में इच्छा है कि deodorants और त्वचा विनम्र करने के लिए नहीं कहा। यह सुपरमार्केट के माध्यम से बेच रहा है और मूल्य प्रोन्नति का उपयोग करने का largevolume संभावित छोड़ दिया। यह साबुन के वांछित विशेषताओं को प्राप्त करने के लिए विनिर्माण क्षमता बलिदान कर दिया। अपनी मूल स्थिति में, Neutrogena चाल चलने से कंपनी की रक्षा की है कि उन लोगों, व्यापार-नापसंद की तरह व्यापार-नापसंद की एक पूरी बेड़ा बनाया है। व्यापार-नापसंद तीन कारणों से उत्पन्न होती हैं। पहली छवि या प्रतिष्ठा में विसंगतियां है। एक कंपनी की विश्वसनीयता की कमी है और भ्रमित ग्राहकों के या यहां तक ​​कि यह मूल्य का एक और प्रकार का उद्धार या एक ही समय में दो असंगत बातें देने का प्रयास करता है, तो इसकी प्रतिष्ठा को कमजोर कर सकते मूल्य का एक प्रकार देने के लिए जाना जाता है। उदाहरण के लिए, एक बुनियादी, सस्ती हर रोज साबुन के रूप में अपनी स्थिति के साथ आइवरी साबुन, Neutrogena के प्रीमियम में & quot मैच के लिए अपनी छवि को देगी एक कठिन समय होता है, चिकित्सा एवं quot; प्रतिष्ठा। एक नई छवि बनाने के प्रयासों में आम तौर पर नकली करने के लिए एक प्रमुख उद्योग-एक शक्तिशाली बाधा में करोड़ों डॉलर के दसियों या भी सैकड़ों की लागत। दूसरा, और अधिक महत्वपूर्ण है, व्यापार-नापसंद गतिविधियों को खुद से उत्पन्न होती हैं। (उनके रुझान गतिविधियों के साथ) विभिन्न पदों पर विभिन्न उत्पाद विन्यास, विभिन्न उपकरण, विभिन्न कर्मचारी व्यवहार, विभिन्न कौशल, और विभिन्न प्रबंधन प्रणालियों की आवश्यकता होती है। कई व्यापार-नापसंद मशीनरी, लोगों को, या सिस्टम में inflexibilities दर्शाते हैं। अधिक Ikea के अपने ग्राहकों के लिए अपने स्वयं के विधानसभा और वितरण करते हैं होने से कम लागत के लिए अपनी गतिविधियों के लिए कॉन्फ़िगर किया गया है, कम सक्षम यह सेवा के उच्च स्तर की आवश्यकता होती है, जो ग्राहकों को संतुष्ट करने के लिए है। हालांकि, व्यापार-नापसंद भी अधिक बुनियादी हो सकता है। एक गतिविधि overdesigned या इसके उपयोग के लिए underdesigned जाता है, तो सामान्य तौर पर, मूल्य नष्ट हो जाता है। यहां तक ​​कि अगर उदाहरण के लिए, एक दिया विक्रेता दूसरे के लिए एक ग्राहक और किसी से सहायता के लिए एक उच्च स्तर प्रदान करने में सक्षम थे, विक्रेता की प्रतिभा (और उसके या उसकी लागत का कुछ) दूसरे ग्राहक पर बर्बाद हो जाएगा। एक गतिविधि की भिन्नता सीमित है इसके अलावा, जब उत्पादकता में सुधार कर सकते हैं। सहायता के लिए एक उच्च स्तरीय हर समय उपलब्ध कराने के द्वारा, विक्रेता और पूरे बिक्री गतिविधि अक्सर सीखने और बड़े पैमाने की क्षमता हासिल कर सकते हैं। अंत में, व्यापार-नापसंद आंतरिक समन्वय और नियंत्रण पर सीमा से उत्पन्न होती हैं। स्पष्ट रूप से एक ही रास्ता है और न किसी अन्य रूप में प्रतिस्पर्धा करने के लिए चयन करके, वरिष्ठ प्रबंधन स्पष्ट संगठनात्मक प्राथमिकताओं में आता है। इसके विपरीत, सभी ग्राहकों के लिए सब कुछ बनने की कोशिश करते हैं कि कंपनियों, खाइयों में जोखिम भ्रम कर्मचारियों को एक स्पष्ट रूपरेखा के बिना दिन-प्रतिदिन के परिचालन निर्णय लेने के लिए प्रयास है। पोजिशनिंग व्यापार-नापसंद प्रतियोगिता में व्यापक और रणनीति के लिए आवश्यक हैं। वे चुनाव के लिए जरूरत पैदा और उद्देश्यपूर्ण एक कंपनी क्या प्रदान करता है सीमा। उन तरीकों में संलग्न है कि प्रतियोगियों अपनी रणनीति को कमजोर और उनकी मौजूदा गतिविधियों के मूल्य नीचा है, क्योंकि वे straddling या repositioning रोकते। व्यापार-नापसंद अंततः महाद्वीपीय लाइट आधारित। एयरलाइन करोड़ों डॉलर के सैकड़ों खो दिया है, और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अपनी नौकरी खो दिया। अपने विमानों भीड़भाड़ हब शहरों छोड़ने में देरी या सामान स्थानान्तरण द्वारा गेट पर धीमा थे। देर से उड़ानें और रद्दीकरण एक दिन में एक हजार शिकायतों उत्पन्न। महाद्वीपीय लाइट कीमत पर प्रतिस्पर्धा है और अभी भी मानक यात्रा एजेंट कमीशन का भुगतान नहीं कर सकता है, लेकिन न तो यह अपनी पूरी सेवा व्यापार के लिए एजेंट के बिना कर सकता है। एयरलाइन बोर्ड भर में सभी महाद्वीपीय उड़ानों के लिए कमीशन काटने से समझौता किया। इसी प्रकार, यह लाइट सेवा के लिए बहुत कम टिकट की कीमतों का भुगतान यात्रियों के लिए एक ही लगातार उड़ाका लाभ की पेशकश करने के लिए बर्दाश्त नहीं कर सकता। यह महाद्वीपीय के पूरे लगातार उड़ाका कार्यक्रम के पुरस्कार को कम करके फिर से समझौता किया। परिणाम: गुस्से में ट्रैवल एजेंटों और पूर्ण सेवा ग्राहकों। महाद्वीपीय एक बार में दो मायनों में प्रतिस्पर्धा करने की कोशिश की। कुछ मार्गों और दूसरों पर पूर्ण सेवा पर कम लागत होने की कोशिश में, महाद्वीपीय एक विशाल straddling दंड का भुगतान किया। दो स्थितियों के बीच कोई व्यापार-नापसंद कर रहे थे, महाद्वीपीय सफल रहा है हो सकता है। लेकिन व्यापार-नापसंद के अभाव प्रबंधकों भूल जाना चाहिए कि एक खतरनाक आधा सच है। गुणवत्ता हमेशा से मुक्त नहीं है। दक्षिण पश्चिम की सुविधा, उच्च गुणवत्ता का एक प्रकार है, इसकी अक्सर प्रस्थान उदाहरण के लिए, टिकट कम लागत practices - तेजी से गेट turnarounds के एक नंबर से मदद की और स्वचालित रहे हैं, क्योंकि कम लागत के साथ सुसंगत होना होता है। हालांकि, एयरलाइन के अन्य आयामों एक नियत सीट, एक भोजन, या सामान है गुणवत्ता प्रदान करने के लिए लागत को हस्तांतरण की आवश्यकता है। निरर्थक या व्यर्थ प्रयास, गरीब नियंत्रण या सटीकता, या कमजोर समन्वय है मुख्य रूप से सामान्य में, जब लागत और गुणवत्ता के बीच झूठी व्यापार-नापसंद होते हैं। एक कंपनी अब तक उत्पादकता फ्रंटियर के पीछे शुरू होता है केवल जब या सीमांत जावक बदलाव जब लागत और भेदभाव के एक साथ सुधार संभव है। कंपनियों के मौजूदा सबसे अच्छा अभ्यास हासिल किया, जहां सीमा में, लागत और भेदभाव के बीच व्यापार बंद वास्तव में बहुत वास्तविक है। उत्पादकता लाभों का आनंद ले के एक दशक बाद, होंडा मोटर कंपनी और टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन ने हाल ही में सीमा के खिलाफ टकरा गया। 1995 में, उच्च ऑटोमोबाइल कीमतों के ग्राहक विरोध में वृद्धि के साथ सामना किया, होंडा एक कम से महंगी कार का निर्माण करने के लिए एक ही रास्ता सुविधाओं पर लापरवाही से काम करने के लिए था। ग्राहकों को नोटिस नहीं होगा, उम्मीद है संयुक्त राज्य अमेरिका में, यह कम लागत वाली ड्रम ब्रेक के साथ सिविक पर पीछे डिस्क ब्रेक की जगह है और पीछे की सीट के लिए सस्ता कपड़े का इस्तेमाल किया। टोयोटा unpainted बंपर और सस्ता सीटों के साथ जापान में कोरोला सबसे अधिक बिकने वाला इसका का एक संस्करण को बेचने की कोशिश की। टोयोटा के मामले में, ग्राहकों बलवा, और कंपनी जल्दी से नए मॉडल गिरा दिया। पिछले एक दशक के लिए, प्रबंधकों बहुत परिचालन प्रभावशीलता में सुधार हुआ है, के रूप में वे व्यापार-नापसंद को नष्ट करने के लिए एक अच्छी बात यह है कि इस विचार को भली भाँति है। कोई व्यापार-नापसंद कर रहे हैं लेकिन अगर कंपनियों को एक स्थायी लाभ प्राप्त नहीं होगा। वे तेजी से और तेजी से चलाने के लिए सिर्फ जगह में रहना होगा। हम सवाल पर लौटने के रूप में, रणनीति क्या है? हम व्यापार-नापसंद जवाब देने के लिए एक नया आयाम जोड़ कि देखते हैं। रणनीति प्रतिस्पर्धा में व्यापार-नापसंद कर रही है। रणनीति का सार क्या नहीं करना है चुनने है। व्यापार-नापसंद के बिना, चुनाव और रणनीति के लिए इस प्रकार की कोई जरूरत के लिए कोई ज़रूरत नहीं होगी। कोई अच्छा विचार कर सकता है और जल्दी से नक़ल किया जाएगा। फिर, प्रदर्शन एक बार फिर से परिचालन प्रभावशीलता पर पूरी तरह निर्भर करेगा। फ़िट ड्राइव दोनों प्रतिस्पर्धात्मक लाभ और स्थिरता पोजिशनिंग विकल्प न केवल एक कंपनी के प्रदर्शन करेंगे जो गतिविधियों और यह व्यक्तिगत गतिविधियों लेकिन यह भी गतिविधियों को एक दूसरे से संबंधित हैं विन्यस्त करेगा कैसे निर्धारित करते हैं। परिचालन प्रभावशीलता व्यक्तिगत गतिविधियों, या कार्यों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के बारे में है, वहीं रणनीति गतिविधियों के संयोजन के बारे में है। अक्सर प्रस्थान और विमान का अधिक से अधिक उपयोग की अनुमति देता है, जो दक्षिण पश्चिम की तेजी गेट से बदलाव, इसकी उच्च सुविधा, कम लागत वाली स्थिति के लिए आवश्यक है। लेकिन यह कैसे दक्षिण पश्चिम इसे हासिल करता है? उत्तर के भाग जिसका उत्पादकता turnarounds में लचीला संघ के नियमों के द्वारा बढ़ाया है कंपनी की अच्छी तरह से भुगतान गेट और जमीन कैमरों में निहित है। लेकिन जवाब का बड़ा हिस्सा दक्षिण पश्चिम अन्य गतिविधियों कैसे प्रदर्शन में निहित है। भोजन नहीं, कोई सीट असाइनमेंट, और कोई अस्तर सामान स्थानान्तरण के साथ, दक्षिण पश्चिम अन्य एयरलाइनों को धीमा है कि गतिविधियों प्रदर्शन करने से बचा जाता। यह हवाई अड्डों और मार्गों देरी का परिचय है कि भीड़ से बचने के लिए चुनता है। प्रकार और मार्गों की लंबाई पर दक्षिण पश्चिम की सख्त सीमा मानकीकृत विमान को संभव बनाने: दक्षिण पश्चिम बदल जाता है हर विमान बोइंग 737 है। दक्षिण पश्चिम की मुख्य क्षमता क्या है? इसकी सफलता के लिए महत्वपूर्ण कारक है? सही जवाब सब कुछ मायने रखती है। दक्षिण पश्चिम की रणनीति की गतिविधियों की एक पूरी व्यवस्था है, न कि भागों का संग्रह शामिल है। अपने प्रतिस्पर्धी लाभ अपनी गतिविधियों को एक-दूसरे को फिट और मजबूत बनाने के रास्ते से आता है। अपनी मजबूत कड़ी के रूप में के रूप में मजबूत है कि एक श्रृंखला बनाने के द्वारा अनुकरण करो बाहर फ़िट ताले। अच्छा रणनीतियों के साथ ज्यादातर कंपनियों के रूप में, दक्षिण पश्चिम की गतिविधियों वास्तविक आर्थिक मूल्य बनाने के रास्ते में है कि एक दूसरे के पूरक हैं। एक गतिविधि की लागत, उदाहरण के लिए, क्योंकि अन्य गतिविधियों प्रदर्शन कर रहे हैं जिस तरह से उतारा है। इसी तरह, ग्राहकों के लिए एक गतिविधि का मूल्य एक कंपनी के अन्य गतिविधियों के द्वारा बढ़ाया जा सकता है। यही कारण है कि रणनीतिक फिट प्रतिस्पर्धी लाभ और बेहतर लाभप्रदता बनाता तरीका है। फ़िट के प्रकार कार्यात्मक नीतियों के बीच फिट के महत्व रणनीति में सबसे पुराने विचारों में से एक है। धीरे-धीरे, तथापि, यह प्रबंधन के एजेंडे पर supplanted किया गया है। कोर & quot; बल्कि एक पूरे के रूप में कंपनी को देखने से, प्रबंधकों & quot खड़ा हो गया है; दक्षताओं, & quot; महत्वपूर्ण & quot; संसाधनों, और & quot; कुंजी & quot; सफलता कारक। वास्तव में, फिट सबसे एहसास से प्रतिस्पर्धात्मक लाभ का एक कहीं अधिक केंद्रीय घटक है। असतत गतिविधियों अक्सर एक दूसरे को प्रभावित क्योंकि फ़िट महत्वपूर्ण है। कंपनी के उत्पाद प्रीमियम प्रौद्योगिकी का प्रतीक हैं और इसके विपणन दृष्टिकोण ग्राहक सहायता और समर्थन पर जोर देती है, जब एक परिष्कृत बिक्री बल, उदाहरण के लिए, एक अधिक से अधिक लाभ प्रदान करता है। समझा, और अनुकूलन के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सुसज्जित एक बिक्री प्रक्रिया तैयार माल संग्रहण के लिए की जरूरत है कि कम से कम एक सूची और आदेश प्रसंस्करण प्रणाली है, और उत्पाद के लाभ पर जोर दिया है कि एक विज्ञापन की थीम के साथ संयुक्त जब मॉडल विविधता के उच्च स्तर के साथ एक उत्पादन लाइन और अधिक मूल्यवान है एक ग्राहक की विशेष जरूरतों को पूरा करने वाले विविधताओं। इस तरह की संपूरकताओं रणनीति में व्यापक हैं। गतिविधियों के बीच कुछ फिट सामान्य है और कई कंपनियों के लिए लागू होता है, हालांकि यह एक स्थिति की अद्वितीयता को बढ़ाता है और व्यापार-नापसंद को बढाता है, क्योंकि सबसे अधिक मूल्यवान फिट रणनीति विशिष्ट है। [2] फिट के तीन प्रकार के होते हैं। वे परस्पर अनन्य नहीं हैं हालांकि। पहले के आदेश फिट प्रत्येक गतिविधि (समारोह) और समग्र रणनीति के बीच सरल निरंतरता है। मोहरा, उदाहरण के लिए, अपनी कम लागत वाली रणनीति के साथ सभी गतिविधियों संरेखित करता है। यह पोर्टफोलियो टर्नओवर कम करता है और उच्च मुआवजा पैसे प्रबंधकों की जरूरत नहीं है। कंपनी के दलालों को कमीशन से परहेज है, सीधे अपने धन वितरित करता है। यह भी जनसंपर्क और शब्द का मुँह सिफारिशों पर बजाय भरोसा, विज्ञापन की सीमा। मोहरा लागत बचत करने के लिए अपने कर्मचारियों के बोनस संबंधों। संगति गतिविधियों के प्रतियोगी लाभ cumulate और इरोड या खुद को बाहर रद्द नहीं करता है। यह ग्राहकों, कर्मचारियों, और शेयरधारकों के लिए बातचीत करने के लिए रणनीति को आसान बना देता है, और निगम में एकल उदारता के माध्यम से कार्यान्वयन में सुधार। गतिविधियों मजबूत कर रहे हैं, जब दूसरे क्रम फिट होता है। Neutrogena, 'उदाहरण के लिए, उनके मेहमानों dermatologists द्वारा सिफारिश की एक साबुन की पेशकश करने के लिए उत्सुक upscale होटल के लिए बाजार। होटल Neutrogena होटल के नाम की सुविधा के लिए अन्य साबुन की आवश्यकता होती है, जबकि अपने प्रथागत पैकेजिंग का उपयोग करने का सौभाग्य प्राप्त अनुदान। मेहमानों के एक लक्जरी होटल में Neutrogena की कोशिश की है एक बार, वे दवा की दुकान पर इसे खरीद या इसके बारे में अपने डॉक्टर से पूछने के लिए और अधिक होने की संभावना है। इस प्रकार Neutrogena की चिकित्सा और होटल विपणन गतिविधियों की कुल विपणन लागत को कम करने, एक दूसरे को सुदृढ़। एक अन्य उदाहरण में, बीआईसी निगम (खुदरा, वाणिज्यिक, प्रचार, और सस्ता) लगभग सभी उपलब्ध चैनलों के माध्यम से लगभग सभी प्रमुख ग्राहक बाजारों के लिए मानक, कम कीमत कलम की एक संकीर्ण लाइन बेचता है। ग्राहकों की एक व्यापक समूह की सेवा किसी भी किस्म के आधार पर स्थिति के साथ के रूप में, बीआईसी एक व्यापक पहुंच (एक बड़े बिक्री बल और भारी टीवी विज्ञापन) के साथ दृष्टिकोण एक आम जरूरत (एक स्वीकार्य कलम के लिए कम कीमत) पर जोर देती है और विपणन का उपयोग करता है। अर्थशास्त्र हुक्म जब भी निर्माण की आसानी जोर देती है कि उत्पाद डिजाइन, माल की लागत कम करने के लिए कम लागत, आक्रामक क्रय के लिए विन्यस्त पौधों, और घर में भागों उत्पादन सहित लगभग सभी गतिविधियों भर बीआईसी लाभ स्थिरता का लाभ। अपनी गतिविधियों को मजबूत कर रहे हैं, क्योंकि अभी तक बीआईसी सरल संगति से परे चला जाता है। उदाहरण के लिए, कंपनी के आवेग खरीद को प्रोत्साहित करने के लिए बिंदु का बिक्री प्रदर्शित करता है और अक्सर पैकेजिंग परिवर्तन का उपयोग करता है। बिंदु का बिक्री कार्य संभाल करने के लिए, एक कंपनी के एक बड़े बिक्री बल की जरूरत है। बीआईसी के अपने उद्योग में सबसे बड़ा है, और यह अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में बेहतर बिंदु का बिक्री गतिविधियों को संभालती है। इसके अलावा, बिंदु का बिक्री गतिविधि, भारी टीवी विज्ञापन, और पैकेजिंग परिवर्तन के संयोजन अलगाव में कर सकता है किसी भी गतिविधि की तुलना में कहीं अधिक आवेग खरीद अर्जित करता है। तीसरे क्रम फिट मैं प्रयास के अनुकूलन क्या कॉल करने के लिए गतिविधि सुदृढीकरण से परे चला जाता है। गैप, आरामदायक कपड़े की एक फुटकर विक्रेता, अपनी दुकानों में अपनी रणनीति का एक महत्वपूर्ण तत्व उत्पाद की उपलब्धता पर विचार करता है। गैप दुकान सूची धारण करके या गोदामों से restocking द्वारा या तो उत्पादों रख सकता है। गैप जिससे बड़ी दुकान में माल ले जाने की जरूरत को कम करने, लगभग रोज तीन गोदामों के बाहर बुनियादी कपड़ों के अपने चयन restocking द्वारा इन गतिविधियों भर में अपने प्रयास अनुकूलित किया गया है। गैप की बिक्री रणनीति अपेक्षाकृत कुछ रंगों में बुनियादी वस्तुओं से चिपक क्योंकि जोर restocking पर है। तुलनीय खुदरा विक्रेताओं के लिए प्रति वर्ष तीन से चार बार की जाती है को प्राप्त करते हैं, गैप अपनी सूची में प्रति वर्ष साढ़े सात बार बदल जाता है। रैपिड restocking, इसके अलावा, गैप की लघु मॉडल चक्र, छह से आठ सप्ताह लंबी है, जो लागू करने की लागत कम कर देता है? अतिरेक को खत्म करने और व्यर्थ प्रयास को कम से कम करने के लिए गतिविधियों भर में समन्वय और जानकारी का आदान प्रदान प्रयास अनुकूलन के सबसे बुनियादी प्रकार हैं। लेकिन उच्च स्तर के रूप में अच्छी तरह से देखते हैं। उत्पाद डिजाइन विकल्प, उदाहरण के लिए, बिक्री के बाद सेवा के लिए समाप्त करने की जरूरत है या यह संभव ग्राहक सेवा गतिविधियों के लिए खुद को प्रदर्शन करने के लिए कर सकते हैं। इसी तरह, आपूर्तिकर्ताओं या वितरण चैनलों के साथ समन्वय में इस तरह के अंत उपयोगकर्ता प्रशिक्षण के रूप में कुछ घर में गतिविधियों के लिए आवश्यकता को समाप्त कर सकते हैं। फिट के सभी तीन प्रकार में, पूरे किसी भी व्यक्ति के हिस्से की तुलना में अधिक मायने रखती है। प्रतिस्पर्धात्मक लाभ गतिविधियों की पूरी प्रणाली से बाहर होती है। गतिविधियों के बीच फिट काफी लागत या कम कर देता है। भेदभाव बढ़ जाती है। इसके अलावा, अलग-अलग गतिविधियों या जुड़े कौशल, दक्षता, या संसाधनों के प्रतिस्पर्धी मूल्य प्रणाली या रणनीति से decoupled नहीं किया जा सकता। इस प्रकार प्रतिस्पर्धी कंपनियों में यह व्यक्तिगत ताकत, मूल दक्षताओं, या महत्वपूर्ण संसाधनों को निर्दिष्ट करके सफलता की व्याख्या करने के लिए गुमराह किया जा सकता है। ताकत की सूची में कई कार्यों में कटौती, और एक शक्ति दूसरों में मिश्रणों। यह इस तरह की कम लागत, ग्राहक सेवा के एक विशेष धारणा, या वितरित की कीमत का एक विशेष अवधारणा के रूप में कई गतिविधियों, व्याप्त है कि विषयों के संदर्भ में सोचने के लिए और अधिक उपयोगी है। इन विषयों कसकर जुड़ा हुआ गतिविधियों के घोंसलों में सन्निहित हैं। फ़िट और स्थिरता कई गतिविधियों के बीच रणनीतिक फिट प्रतिस्पर्धी लाभ के लिए, लेकिन यह भी है कि लाभ की स्थिरता के लिए न केवल मौलिक है। एक प्रतिद्वंद्वी यह एक विशेष बिक्री-बल दृष्टिकोण की नकल मात्र है, की तुलना में Interlocked गतिविधियों की एक सरणी से मेल एक प्रक्रिया प्रौद्योगिकी मैच, या उत्पाद सुविधाओं का एक सेट को दोहराने के लिए यह कठिन है। गतिविधियों की प्रणालियों पर बनाया गया स्थितियां कहीं अधिक टिकाऊ व्यक्तिगत गतिविधियों पर बनाया गया उन लोगों की तुलना कर रहे हैं। इस सरल व्यायाम पर विचार करें। प्रतियोगियों के किसी भी गतिविधि मेल कर सकते हैं संभावना है कि अक्सर कम से कम एक है। संभावनाओं तो जल्दी से लगभग नामुमकिन पूरे सिस्टम मिलान करने के लिए यौगिक (0.9 x.9 = 0.81; 0.9 x.9x.9x.9-- 0.66, और इतने पर)। स्थान या पैर फैलाकर बैठना करने की कोशिश है कि मौजूदा कंपनियों के कई गतिविधियों reconfigure करने के लिए मजबूर हो जाएगा। वे स्थापित प्रतिद्वंद्वियों का सामना करना पड़ व्यापार-नापसंद का सामना नहीं है, हालांकि और भी नए प्रवेशकों, अभी भी नकली करने के लिए दुर्जेय बाधाओं का सामना करना पड़ता। अधिक एक कंपनी की स्थिति दूसरी और तीसरे क्रम फिट के साथ गतिविधि सिस्टम पर टिकी हुई है, और अधिक स्थायी इसका फायदा होगा। इस तरह की प्रणाली, उनके स्वभाव से, कंपनी के बाहर से सुलझाना आमतौर पर कठिन और नकल करने के लिए इसलिए मेहनत कर रहे हैं। प्रतिद्वंद्वियों प्रासंगिक अंतर सम्बन्ध की पहचान कर सकते हैं और अगर, वे कठिनाई उन्हें नकल करने के लिए होगा। यह निर्णय के एकीकरण की आवश्यकता है, और कई स्वतंत्र सब यूनिटों के बीच कार्य क्योंकि फिट हासिल करने के लिए मुश्किल है। फ़िट कमजोरियों को उजागर करने और ध्यान आकर्षित करने की अधिक संभावना रहती है, इसलिए है कि एक गतिविधि में खराब प्रदर्शन, दूसरों में प्रदर्शन नीचा दिखाना होगा कि इसका मतलब है। गतिविधियों के बीच कोई फिट नहीं है, तो कोई विशिष्ट रणनीति और थोड़ा स्थिरता नहीं है।